21 C
Muzaffarnagar
Tuesday, October 15, 2024

12 हजार के करीब पहुंचा कोरोना मरीजों का आंकड़ा

नई दिल्ली, 15 अप्रैल (बु.)। देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 11933 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमित मामले 10197 हैं जिनमें से 1344 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक देश में 392 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आधिकारिक रूप से 20 लाख पार कर गई है जबकि 5 लाख लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं। दुनियाभर में कुल संक्रमितों की संख्या 20, 00,576 है जिनमें से 1,26,871 लोगों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी जिलों को कहा है कि वो जिला स्तर पर कोविड-19 के लिए एक संकट प्रबंधन प्लान बनाएं। जिलों को कहा है कि एक की असफलता पूरे देश की असफलता का कारण हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि ​कंटेनमेंट प्लान पूरे देश में हर जिले में समान रूप से लागू हो।

लव अग्रवाल का कहना है कि जिलों को बताया गया है कि वो कोविड डेडिकेटिड अस्पताल, माइल्ड केस के लिए कोविड केयर सेंटर और गंभीर मामलों के लिए कोविड हेल्थ सेंटर, नाजुक मामलों के लिए कोविड अस्पताल बनाएं (जहां वेंटिलेटर भी मौजूद हो)।

देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले, नॉन-हॉटस्पॉट जिले (जहां मामले सामने आ रहे हैं ) और ग्रीन ज़ोन जिलों (जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है। हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है।

महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 117 नए मामले सामने आए हैं, इनमें 66 मामले मुंबई से हैं और 44 पुणे से। महाराष्ट्र में अब कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 2,801 है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस से निपटने के उपायों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक उच्चस्तरीय बैठक की।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, गुजरात में संक्रमण के चलते 26 और पंजाब व दिल्ली में क्रमशः 11 और 28 लोगों की जान गई है। देश के 27 राज्य और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में से कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 2334 महाराष्ट्र से ही आए हैं। इसके बाद 1510 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे, जबकि 1173 मामलों के साथ तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles