31.9 C
Muzaffarnagar
Friday, October 11, 2024

कोविड-19 की जांच में तेजी से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

लखनऊ, 13 अप्रैल (वार्ता)। उत्तर प्रदेश में कोरोना टेसंटिंग में तेजी आने के साथ कोविड-19 संक्रमित मरीजों की तादाद भी बढ़ने लगी है। सोमवार को 75 नये मामले मिलने के साथ राज्य में अब तक कोरोना संक्रमित से पीड़ित मरीजों की संख्या 558 हो चुकी है जिसमे 307 तब्लीगी जमात के सदस्य हैं।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आकड़ों के अनुसार आज शाम छह बजे तक सबसे अधिक 35 नये मामले आगरा में पाये गये है जबकि सहारनपुर में 11, लखनऊ, फिरोजाबाद और गौतमबुद्धनगर में चार-चार, मेरठ और बस्ती में पांच-पांच, कासगंज में तीन, आजमगढ में दो और मथुरा एवं इटावा में एक एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। आज मिले नये मामलों में 35 तब्लीगी जमात से जुड़े हुये लोग है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि राज्य में कोरोना टेस्टिंग के लिये अब 14 लैब संचालित है जिसके चलते नमूनों की जांच क्षमता प्रति दिन दो हजार तक पहुंच चुकी है। कुल संक्रमित मरीजों में हालांकि 49 पूरी तरह स्वस्थ होकर घर वापस लौट चुके है जबकि पांच मरीजों की अब तक मृत्यु हो चुकी है। राज्य में अब कोरोना प्रभावित जिलों की संख्या भी बढ कर 43 हो चुकी है।

उन्होने बताया कि अब तक आगरा में 139,लखनऊ में 36, गाजियाबाद में 27, गौतमबुद्धनगर में 68, लखीमपुर खीरी में चार, कानपुर में नौ, पीलीभीत में दो, मुरादाबाद मे दो, वाराणसी में नौ, शामली में 17, जौनपुर में चार, बागपत में सात, मेरठ में 56, बरेली में छह, बुलंदशहर में 13, बस्ती में 14, हापुड़ में छह, गाजीपुर में पांच, आजमगढ में छह, फिरोजाबाद में 19, हरदोई में दो, प्रतापगढ में छह, सहारनपुर में 39, शाहजहांपुर में एक, बांदा में दो, महाराजगंज में छह, हाथरस में चार, मिर्जापुर में दो, रायबरेली में दो, औरया में तीन, बाराबंकी में एक, कौशांबी में दो, बिजनौर में एक, सीतापुर में 10, प्रयागराज में एक, मथुरा में चार, बदायूं में दो, रामपुर में छह, मुजफ्फरनगर में पांच, अमरोहा में सात, भदोही में एक, कासगंज में तीन और इटावा में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि आज मिले तब्लीगी जमात के कोरोना संक्रमित में आगरा में 22, मेरठ में दो, सहारनपुर में 11 व्यक्ति पाये गये हैं।

उन्होने बताया कि कोरोना से मुक्ति पाकर स्वस्थ हुये मरीजों में आगरा के दस, गाजियाबाद के सात, नोएडा के 13, लखनऊ के छह और कानपुर, शामली, लखीमपुर खीरी एवं पीलीभीत का एक एक व्यक्ति शामिल है। इसके अलावा मेरठ में नौ संक्रमित ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं। हालांकि इस अवधि में बस्ती, मेरठ, वाराणसी, आगरा और बुलंदशहर में एक एक मरीज की बीमारी से मृत्यु हो चुकी है।

सूत्रों ने बताया कि राज्य में आज तक 71917 लोग सर्विलांस किये गये हैं जिसमें 46874 ने सर्विलांस की 28 दिनों की अवधि पूरी कर ली है वहीं 23848 होम क्वारंटीन में है। सोमवार तक 6695 लोगो में कोरोना के लक्षण देखे गये जिसमें 643 को आइसोलेशन में भर्ती किया गया।

उन्होने बताया कि आज तक 13287 नमूने एकत्र किये गये जिसमें 12542 की रिपोर्ट निगेटिव आयी वहीं 558 को कोरोना संक्रमित पाया गया। इनमे से शेष 177 की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles