32.3 C
Muzaffarnagar
Thursday, October 10, 2024

देश में कल से 3 मई तक लॉकडाउन पार्ट-2, अब होगी और सख्ती

नई दिल्ली, 14 अप्रैल (बु.)। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश को संबोधित किया। पीएम ने लॉकडाउन पार्ट-2 का एलान करते हुए कहा सभी सुझावों को ध्यान में रखते हुए 3 मई लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। पीएम ने कहा कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आप सभी देशवासियों की तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये महंगा जरूर लगता है, लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है।

उन्होंने कहा है लॉकडाउन के नियम बने रहेंगे और अगले हफ्ते से लॉकडाउन में कठोरता और बढ़ाई जाएगी। बाहर निकलने के नियम अब और सख्त होंगे। 20 अप्रैल को फिर से स्थिति की समीक्षा होगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा। लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है? इसका मूल्यांकन किया जाएगा। अगर हालात सही हुए तो हॉटस्पॉट में 20 अप्रैल से जरूरी गतिविधियों की सर्शत अनुमति दी जा सकती है। लेकिन अगर लॉकडाउन के नियम टूटते हैं और उन क्षेत्रों में कोई नया केस आता है तो अनुमति तुरंत वापस ले ली जाएगी। चुनिंदा क्षेत्रों में गरीब भाई बहनों के लिए कुछ छूट दी जाएगी। कल सरकार की ओर से विस्तृत रिपोर्ट जारी की जाएगी।

पीएम ने देश की जनता से उनका साथ देने की अपील की। कोरोना को हराने के लिए पीएम ने देश को सात सूत्रीय मंत्र देते हुए कहा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस एप के बारे में बताएं। घर के बुजुर्गों का खास ख्याल ऱखें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रयास करते रहें। कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करें। घर पर बने मास्क का इस्तेमाल करें। किसी को भी नौकरी से न निकालें। गरीब परिवार की देखरेख करें। लॉकडाउन, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles