नई दिल्ली, 11 अप्रैल (वार्ता)। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित है। पीएम मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बैठक कर लॉकडाउन की समीक्षा की। पीएम मोदी ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन और बढ़ाने के संकेत दिए हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा पीएम मोदी खुद करेंगे। खबर मिल रही है कि पीएम जल्द ही देश को संबोधित करेंगे। करीब 4 घंटे तक चली इस बैठक में पीएम ने कहा- जान है तो जहान है। दरअसल देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लिहाजा कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले को सही करार दिया है।

पीएम ने बैठक के दौरान कहा लॉकडाउन बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अभी आगे की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है। कृषि क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों को जारी रखने की कोशिश की जा रही है।

अब तक देश में कोरोना मरीजों की तादाद 7 हजार को पार कर चुकी है। जबकि 239 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इसीलिए कई राज्य लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सहमत हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की मांग की थी। सीएम केजरीवाल ने कहा था कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा। वहीं किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए न रेल, न सड़क और न एयर ट्रांसपोर्ट।

इस बैठक में पंजाब और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने भी देश में लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की मांग की। हालांकि, इस बैठक से पहले ही ओडिशा में 30 अप्रैल और पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है। इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की है। साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए 24*7 उपलब्ध है।